खुद को motivate करने के 4 तरीके

4 Tips To Stay Motivated

दोस्तों हम में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो कोई भी काम बड़े motivation के साथ करते होंगे पर कुछ कारणों की वजह से कुछ देर बाद ही अपना motivation खो देते है और इसी वजह से वापस flow में आने में मुश्किल होती है.  जैसे कि आप सभी जानते है, life में हमेशा motivated रहने वाले लोग काफी सफल और खुश रहते है. सही motivation आपको एक confident इंसान बनने में मदद करती है.  इसलिए आज इस article के माध्यम से मैं आपको कुछ ऐसे 5 बेहद सरल और फ़ायदेमंद तरीके बताउंगा जो आपको हमेशा motivated रहने में मदद करेंगे।

1. अपने लक्ष्य तय करें

यह point बहुत ही ज़रूरी है क्योंकि जब तक हमारा लक्ष्य तय नहीं होगा हमें आगे बढ़ने की clarity नहीं मिलेगी.  कई बार हम बहुत सी चीज़ो की चिंता करते हुए confused हो जाते है. जिसके कारण हम अपने लक्ष्य से भटक जाते है. यही नहीं ऐसा करने से काफी लोग अपनी energy और motivation को ख़त्म कर देते है. जिसके बाद हमारे पास कोई positive results नहीं होता है. इसीलिए एक समय पर एक ही लक्ष्य पर ध्यान दें. अगर आपको अपने काम को ले कर motivated रहना है तो एक बार में ज़्यादा चीज़ो के ऊपर काम न करे। एक-एक करते हुए  चीज़ो को करे. इससे आपको काफी अच्छे results मिलेग ।  समय भी काफी बचेगा.

2. हमेशा खुश रहे

मैंने काफी लोगो को इस point को बहुत बार ignore करते हुए देखा है. यह तरीका आपको निराशा से निकलने में काफी मदद करेगा. अगर आप हमेशा excited रहेंगे तो अपने goals को आसानी से हासिल कर पाएंगे. यही नहीं, आपको excited रहता देख, लोग आपसे काफी inspire और खुश होंगे. जो कि आपकी interpersonal skills को और भी better करने में आपकी बहुत मदद करेगा.

3. कुछ करने की इच्छा हो

मैं जानता हूँ कि कुछ लोग इस tip को लेकर काफी confuse feel कर रहेंगे होंगे. पर यह एक बहुत ही अच्छी  tip है जो लोगो से कई बार skip हो जाती है. अगर आपके पास किसी goal को पाने की कोई प्रेरणा होती है, तो उसको उसी वक़्त प्राप्त करने की जल्द बाज़ी न करें. हम में से कई लोग होंगे जो excitement के चलते चीज़ो को करने की हड़बड़ी  कर जाते हैं . इसकी जगह थोड़ा टाइम निकालें और उसके बारे में और भी पढ़ें।  इससे आप कुछ भी शुरू करने से पहले पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे. फिर कोई future date निकालें, जिसमे आप अपने goal  पर काम करना शुरू करना चाहेंगे. इस तरीके से आपकी पूरी energy उस काम को करने में अच्छे से channelize हो जाएगी.

4. अपने लक्ष्यों को लिख कर रखें

अपने goal को पाने के लिए अपने room या work space में inspiring posters लगाएं.  Poster  बनाते वक़्त याद रखें कि वो आपके goal को clear mention करता हो या आपको आपके goal की याद दिलाता हो. यह एक ऐसी tip है जिसको follow करने से काफी miraculuous results मिलते है.

आशा करता हूं कि यह ब्लॉग आपको आपके लक्ष्य पाने में मदद करेगा| अगर आपका कोई विचार या फिर कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *