(हेल्दी रहने के 10 आसान तरीके) Health Care Tips in Hindi

Health Is Wealth

पैसा और पहचान पाने की दौड़ हर इंसान को शुरू से ही अपना गुलाम बनाना शुरु कर देती है| इसके अलावा हमारा समाज और हमारी आदतें हमारे दिमाग को यह सोचने पर मजबूर कर देती हैं कि दौलत और शोहरत ही सबसे जरूरी है| इतना ही नहीं तरह-तरह के तनाव, उल्टा सीधा खाना, वातावरण में घुलता जहर, और हमारी दिनचर्या इस स्थिति को और भी खराब करने का काम करती हैं| इस सभी के चलते हम अपने जीवन की सबसे अहम दौलत जो कि हमारी सेहत है, का ख्याल रखना भूल जाते हैं|इन सभी परिस्थितियों को देखते हुए Life Triangle आपसे साझा करना चाहता है Health Care Tips in Hindi :

सेहतमंद रहना मुश्किल है?

बुद्ध कहते हैं कि हर इंसान अपनी अच्छी सेहत या अपनी बीमारी दोनों का ही रचयिता खुद ही है|गौतम बुद्ध की इस बात पर अगर हम ध्यान दें तो हमें पता लग जाएगा कि हमारे लिए एक अच्छी सेहत पाना मुश्किल क्यों है, और यह भी कि वास्तव में यह मुश्किल है भी या नहीं|

दरअसल हमारा मन बड़ा ही चंचल है| आपने यह ध्यान दिया होगा कि यह हमेशा आसान चीजों की ओर भागता है, ऐसी चीजें करना चाहता है जिसमें उसे आनंद आता है| इस आनंद को प्राप्त करने के लिए ही वह हमें ऐसी चीजें खाने पर विवश करता है, जो भले ही इतनी पोस्टिक ना हो लेकिन जायके में अच्छी जरूर होती हैं|

जब हम इस चंचल मन की सुनने लगते हैं, तो धीरे-धीरे यह सब Unhealthy Lifestyle हमारी आदत बन जाता है| भले ही शुरू में आपको यह इतना परेशान ना करें, लेकिन ज्यादा वक्त तक उन्हीं आदतों की गुलाम बने रहना परेशानी खड़ी खड़ी करना शुरू कर देता है, और एक आदत जो हम 3 महीने से ज्यादा Follow कर रहे हो उसे बदलना बेहद मुश्किल हो जाता है|

एक सामान्य सी अच्छी सेहत का मालिक बनने के लिए आपको बेहद कठिन परिश्रम करने की जरूरत नहीं होती, बस जरूरी है कि कुछ अच्छी आदतें आपने जीवन में डाली और एक बार यह अच्छी आदत पड़ जाए, तो बस फिर उन्हें ईमानदारी से Follow किया जाए|

यकीन कीजिए आपका हर रोज किया गया थोड़ा सा प्रयास, आपको आपके दिमाग पर काबू करने में मदद करेगा और अच्छी सेहत और आकर्षक व्यक्तित्व का मालिक बनने में भी|

Health Care Tips in Hindi

सही स्वास्थ्य क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के द्वारा दी गई परिभाषा को अगर हम आसान भाषा में समझने की कोशिश करें, तो यह कहती है कि किसी विकार, बीमारी ना होने के साथ-साथ ही शारीरिक मानसिक व सामाजिक रूप से सक्षम होने की अवस्था स्वास्थ्य कहलाती है|

हेल्दी रहने के 10 आसान तरीके

जीवन में संतुलन बेहद जरूरी है,और आपका स्वस्थ शरीर भी आपकी जीवन में संतुलन का एक बेहद बड़ा कारण है,और आपका स्वास्थ्य आप ही की जिम्मेदारी है,एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है ऐसा अरस्तु का कहना है,जाहिर है यह दोनों चीजें सही से काम करेंगी तो आप बाकी की चीजें बड़ी ही आसानी से कर पाएंगे|भले ही कठिन हो लेकिन आपको आपकी जिंदगी को सही ढंग से जीने के लिए अपने स्वास्थ्य पर जरूर ध्यान ध्यान देना पड़ेगा|

आज हम कुछ बहुत ही सरल तरीके साझा करूँगा, जो आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है।

Health Care Tips in Hindi

1) पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

अगर हम स्वस्थ रहने की बात करते हैं और पानी पीने की बात ना करें,तो बात अधूरी रह जाएगी |मारे शरीर का 70% भाग पानी से बना हुआ है,और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना हमारे लिए बेहद जरूरी है| एक व्यस्क पुरुष के लिए रोजाना पानी पीने की मात्रा होती है 3.7 लीटर,वहीं एक महिला के लिए यह मात्रा होती है 2.7 लीटर है|बच्चों और बड़ों के लिए यह मात्रा अलग अलग हो सकती है|जो निम्न प्रकार हो सकती है;

आयु व अन्य विवरणरोजाना पीर जाने वाली पानी की जरूरी मात्रा
4-8 साल की उम्र के बच्चों के लिए1.25 लीटर
9–13 साल की उम्र के बच्चों के लिए 1.75 लीटर
14–18 साल की उम्र के बच्चों के लिए 2.25 लीटर
19 साल से ज्यादा उम्र की व्यक्तियों के लिए3.15 लीटर
19 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं के लिए2.15 लीटर
गर्भवती महिलाओं के लिए2.5 लीटर
स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए3.15 लीटर

|हम यही कहेंगे कि स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति को उतना पानी पीना जरूरी है जितना उसकी शरीर की आवश्यकता है|

2) अच्छा मूड

आप सहमत हों या न हों, लेकिन ज्यादातर समय खुश रहना, वास्तव में आपके शरीर को प्रभावित कर सकता है। हर समय खुश रहना और सकारात्मक रहना आपके शरीर को आराम और तनाव मुक्त महसूस कराता है। इसलिए हमेशा अच्छे मूड में रहे|

मुझे पता है कि यह कठिन हो सकता है, लेकिन अच्छे मूड में रहने की कोशिश करें। 5 मिनट के लिए समस्याओं के बारे में सोचें और उसके बाद 5 मिनट केवल समाधान पर ध्यान दें। एक समाधान बनाने की मानसिकता रखें, यह मानसिकता आपको हमेशा खुश रखेगी और खुश मिजाज हमेशा आपके शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करेगी।

3) कुछ मिनट के लिए कार्डियो करें

कार्डियो आपके दिल और फेफड़ों की ताकत बढ़ाने में मदद करता है। कार्डियो आपको वर्कआउट के दौरान भी अपने धीरज को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
ऐसा कहा जाता है कि- एक कार्डियो रूटीन हमें कई कैलोरी जला देता है और यह हमारे चयापचय को गति देता है। शरीर की चर्बी को बहाता है। कार्डियो व्यायाम हमारे बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) में सुधार करते हैं क्योंकि यह हमारे शरीर की वसा की मात्रा को कम करता है। रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, क्योंकि यह हमारे पूरे शरीर में रक्त के परिसंचरण में सुधार करता है।

4) बहुत अधिक शक्कर वाली चीजों से बचें

बहुत अधिक चीनी खाने से कई नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं। मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की अधिकता से अन्य खतरनाक स्थितियों में वजन बढ़ना, रक्त शर्करा की समस्या और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।

5) सब्जियां खाएं

अपने आहार में हरी सब्जी को शामिल करें, शाकाहारी एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड और महत्वपूर्ण विटामिन में समृद्ध है।

कहा जाता है- गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियाँ कई विटामिन (जैसे विटामिन ए, सी, और के और फोलेट) और खनिज (जैसे कि आयरन और कैल्शियम) के अच्छे स्रोत हैं। वे फाइबर के बेहद उपयुक्त स्रोत भी हैं।

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6) सीढ़ियाँ लें

एलेवेटर और एस्केलेटर लेने के बजाय सीढ़ी के विकल्प के लिए जाएं। आज की तकनीकी दुनिया ने हमारे लिए चीजों को इतना आसान बना दिया है, कि हम इसके उपयोग की सीमा भूल गए। लिफ्ट का उपयोग करना ठीक है, लेकिन यह तभी ठीक है जब हम इसका उपयोग तब करें जब वास्तव में आवश्यकता हो, हमेशा नहीं।

इसलिए हमेशा सीढ़ियों का पालन करें और लिफ्ट के उपयोग को सीमित करें, खासकर जब जरूरत न हो। स्वास्थ्य के लिए व्यायाम की आवश्यकता होती है, इसलिए सीढ़ियों से चलना और व्यायाम करना सबसे अच्छा व्यायाम है और बहुत ही सरल है।

7) बहुत अधिक रोटी ना खाए

जरूरत से ज्यादा किया गया कोई भी काम निश्चित तौर पर ठीक नहीं होता| भले ही ब्रेड में उपयुक्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, सॉल्ट जरूरी सॉल्ट और एनर्जी होती है लेकिन फिर भी रोज के खाने में ब्रेड की बैलेंसड मात्रा रखना ही ठीक है इसे एक साथ बड़ी मात्रा में खाना नुकसानदेह हो सकता है| आप चाहे तो इसे थोड़ा थोड़ा करके कई भागों में खा सकते हैं|

8) कुछ वक्त सूरज में बिताएं

सूरज की किरणें विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है| आपकी त्वचा में उपस्थित अणु सूरज की किरणों के द्वारा ही सक्रिय होते हैं, इसलिए सुबह के सूरज में कुछ वक्त बिताना आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए एक अच्छा उपाय है|

9) लाफिंग थेरेपी

आपने लाफिंग थेरेपी के बारे में तो सुना ही होगा| लाफिंग थेरेपी के कई फायदे हैं, जैसे- यह लो ब्लड प्रेशर को कम करता है।सामान्य और कम रक्तचाप वाले लोगों में यह हार्ट स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। यह stress हार्मोन को कम करता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, एंडोर्फिन की रिहाई को ट्रिगर करता है।

१०) योग करें

योग न केवल शरीर के स्वास्थ्य से संबंधित है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य से भी संबंधित है| योग वास्तव में बहुत शक्तिशाली है| इसलिए प्रतिदिन सुबह, दोपहर या शाम को कुछ मिनट योग करें।

यह कुछ आसान से तरीके हैं जिन्हें आप अपने जीवन में ढाल कर एक बेहतर जिंदगी की ओर कदम बढ़ा सकते हैं| शुरुआत करना हमेशा ही मुश्किल होता है, लेकिन कुछ अच्छा पाने के लिए अगर कभी कभी कुछ खराब आदतों को छोड़ना पड़े तो हमें अपने आप को इस काम के लिए प्रेरित करना चाहिए|

आशा करते हैं आप को इस ब्लॉग से कुछ सीखने को जरूर मिलेगा|

अगर आपको इस बारे में कोई भी जानकारी या फिर कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिख करके पूछ सकते हैं|

धन्यवाद

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